ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:बिजली कनेक्शन की दरें दोगुनी करने की तैयारी: पावर कॉरपोरेशन ने संशोधित कास्ट डाटा बुक नियामक आयोग में दाखिल की

लखनऊ/वाराणासी 11 जून: उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने राज्य विद्युत नियामक आयोग में नए कनेक्शन पर उपभोक्ता सामग्रियों की दरों को तय करने के लिए संशोधित दरें दाखिल कर दी है। इन संशोधित दरों (कास्ट डाटा बुक) में जो प्रस्ताव शामिल किए गए हैं।

गरीब ग्रामीणों को भी नया कनेक्शन लेने पर 44 फीसदी अधिक भुगतान करना होगा। औद्योगिक कनेक्शन की दरों में 50 से 100 फीसदी तक वृद्धि की गई है

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कारपोरेशन द्वारा दो दिन पहले आयोग में दाखिल संशोधित प्रस्ताव में उपभोक्ता सामग्री की दरों में भारी वृद्धि 50% ,उद्योगों व बड़े उपभोक्ताओं को नये कनेक्शन की सिक्योरिटी धनराशि में 100 फीसदी से अधिक वृद्धि प्रस्तावित की गई है। इससे पूर्व 2019 में जारी कास्ट डाटा बुक जारी की गई थी, जो अभी लागू है।

छोटे उपभोक्ताओं के लिए दर में 44% बढ़ोतरी

प्रबंधन ने लेबर एंड ओवरहेड चार्ज, जो पहले दो किलोवाट तक 150 रुपये लिया जाता था, उसे बढ़ाकर 564 रुपये कर दिया है। जिससे बीपीएल और छोटे उपभोक्ताओं की नई कनेक्शन की दरों में करीब 44 फीसदी वृद्धि हो जाएगी। एक किलोवाट भार के लाइफ लाइन विद्युत उपभोक्ता जो बिना जीएसटी के 1032 रुपये का भुगतान करता था, अब प्रस्तावित दर लागू हुई तो उसे 1486 रुपए देना पड़ेगा। स्मार्ट मीटर सिंगल फेस की दर 3822 रुपये तथा थ्री फेस की दर 6316 रुपये कर दी गई है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *